+91 8679200111
hasguru@gmail.com

सम सामायिकी Current Affairs 9-15 August 2020)

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को जोड़ने वाली सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) की शुरुआत की गई है। 2300 किलोमीटर लंबी पनडुब्बी केबल बेहतर इंटरनेट और मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अनगिनत अवसर पैदा होंगे।

द्वीपीय राष्ट्र मॉरीशस की ओर से “पर्यावरणीय आपातकालीन स्थिति” की घोषणा की गई है।
पर्यावरणीय आपातकाल को एक जापानी बल्थोक करियर के रूप में घोषित किया गया है “एमवी वाकाशियो” मॉरीशस में एक चट्टान पर घिर गया है, जिससे समुद्र में तेल लीक करना शुरू हो गया है।

इंडोनेशिया का माउंट सिनाबंग में 10 अगस्त, 2020 को विस्फोट हुआ जिससे आसमान में धुएँ और राख से भर गया।

भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

सरकार ने मानव-हाथी टकराव पर राष्ट्रीय पोर्टल “सुरक्षा” का शुभारंभ किया। इस पोर्टल का उद्देश्य वास्तविक समय पर जानकारी के संग्रह और सही समय पर मानव-हाथी टकरावों के निपटान का प्रबंधन भी करेगा।

सरकार के द्वारा राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (NIP) ऑनलाइन डैशबोर्ड का उद्घाटन किया गया है। नया प्लेटफ़ॉर्म “NIP” नए भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की जानकारी के लिए सभी हितधारकों के लिए वन स्टॉप समाधान के रूप में कार्य करेगा।

रूस COVID-19 वैक्सीन रजिस्टर करने वाला पहला देश बन गया है।

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने चौथी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

सरकार ने आत्म-निर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाया।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने भारत-बाध्य अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ‘AIR SUVIDHA’ नामक एक नया वेब पोर्टल विकसित किया है।

पीएम मोदी ‘पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सम्मान’ के लिए मंच का शुभारंभ करेंगे। यह नया प्रत्यक्ष कर सुधारों की यात्रा को और भी आगे ले जाएगा और ईमानदार करदाताओं को पुरस्कृत भी करेगा।

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा कृषि मेघ (नेशनल एग्रीकल्चरल रिसर्च एंड एजुकेशन सिस्टम -क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज) को वर्चुली लॉन्च किया गया है।

लेबनान के प्रधान मंत्री हसन दीब और उनकी पूरी सरकार ने बेरूत में हुए विशाल विस्फोट के कारण इस्तीफा दे दिया है, यह इस्तीफा लेबनान में सार्वजनिक तौर फैले आक्रोश और लेबनानी सरकार पर आपदा को रोकने में उनकी विफलता के चलते दिया गया है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा “इंदिरा वन मितान” योजना शुरू की गई है। इस नई योजना का लक्ष्य राज्य के वनवासियों को आत्मनिर्भर बनाना है।

गुजरात सरकार ने मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना शुरू की।

पत्रकार नितिन सेठी और शिव सहाय सिंह को क्रमशः खोजी पत्रकारिता के लिए एशियन कॉलेज ऑफ़ जर्नलिज्म (ACJ) अवार्ड 2019 और सोशल इम्पैक्ट जर्नलिज्म के लिए के. पी. नारायण कुमार मेमोरियल अवार्ड का विजेता घोषित किया गया।

स्पैसेटेक स्टार्टअप, Skyroot Aerospace ने एक अपर स्टेज के रॉकेट इंजन “रमन” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। स्काईरोट एयरोस्पेस एक होमग्रोन रॉकेट इंजन बनाने की क्षमता दिखाने वाली पहली भारतीय निजी फर्म बन गई है। “रमन” एक 3-डी प्रिंटेड रॉकेट इंजन है जिसका नाम नोबेल पुरस्कार विजेता सीवी रमन के नाम पर रखा गया है।

मुंबई का दादर ट्रैफिक सिग्नल और साइनेज पर महिलाओं के प्रतीक का इस्तेमाल करने वाला भारत का पहला शहर बन गया है।

जल शक्ति मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन अकादमी का शुभारंभ किया। एसबीएम एकेडमी को मौजूदा सप्ताह भर के व्यवहार परिवर्तन अभियान ‘गन्दगीमुक्त भारत’ के दौरान लॉन्च किया गया।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 50,000 रुपये और उससे अधिक मूल्य के सभी चेकों के लिए ‘Positive Pay’ सुविधा शुरू करने की घोषणा की है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने लैप्स (रुकी हुई) पॉलियों को फिर से चालू करने के लिए ‘Special Revival Campaign’ नामक एक विशेष योजना शुरू करने की घोषणा की है।

केंद्रीय सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME) नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industries) द्वारा आयोजित “India@75 Summit – Mission 2022” को संबोधित किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में फैसला सुनाया कि बेटियां हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम 2005 संशोधन से पहले पैदा होने पर भी समान संपत्ति अधिकारों का आनंद लेने की हकदार हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति, डोनाल्ड जे. ट्रम्प, इज़राइल के प्रधान मंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के डिप्टी सुप्रीम कमांडर, शेख मोहम्मद बिन जायद नाहयान ने इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों के पूर्ण सामान्यीकरण पर सहमति व्यक्त की है।

इजरायल ने अपने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली, “एरो -2” (“Arrow-2”) बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण किया है।

असम सरकार, महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए महत्वाकांक्षी “ओरुनोदोई” (Orunodoi) योजना के तहत प्रत्येक महीने 1730 गरीब परिवारों को 830 रुपये प्रति माह प्रदान करेगी।

वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, AVSM, NM को महानिदेशक नौसेना संचालन (DGNO) नियुक्त किया गया है।

युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा “फिट इंडिया फ्रीडम रन” का आयोजन किया जाएगा। यह 15 अगस्त से 02 अक्टूबर 2020 तक होगा। मंत्रालय भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए 15 अगस्त से लेकर 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती तक “फिट इंडिया फ्रीडम रन” का आयोजन करने जा रहा है।

एयर यूनीक-क्वालिटी मॉनिटरिंग (AUM) फोटोनिक सिस्टम को स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है, जो एयर क्वालिटी की रियल टाइम की रिमोट मॉनिटरिंग के मुख्य उद्देश्य के साथ तैयार की गयी है।

भारतीय तटरक्षक बल के लिए एक अपतटीय गश्ती पोत (ओपीवी) को भारतीय तटरक्षक जहाज ‘सार्थक’ के रूप में लॉन्च और फिर से नामांकित किया गया है।

गोवा के पारंपरिक त्यौहारी मीठे पकवान ‘खाजे’ (‘Khaje’), मसालेदार हरमल मिर्च और मिन्दोली केला (मोयरा केला) को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेत (Geographical Indication (GI)) टैग दिया गया है।

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने 11 अगस्त, 2020 को 2020 के अमेरिकी चुनावों के लिए कैलिफोर्निया के सीनेटर कमला हैरिस को अपनी उप-राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने के लिए चुना।

सऊदी अरब ने पाकिस्तान के लिए अपने ऋण और तेल की आपूर्ति को समाप्त कर दिया है, जिससे दोनों देशों के बीच दशकों पुरानी दोस्ती खत्म हो गई है।

Leave a Reply