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बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र-1

सीखना’ विकास की प्रक्रिया है’ कथन किसका है-
बुडवर्थ
“प्रशिक्षण एवं अनुभव के द्वारा व्यवहार में होने वाले परिवर्तन को अधिगम कहते है।” यह कथन जिनका है वह है :
गेट्स
मनोविज्ञान ने शिक्षा को बना दिया है:
बाल केन्द्रित
कौन-सा युग्म सही है?
(a) सीखने का उद्दीपक – अनुक्रिया सिद्धांत थॉर्नडाइक
(b) सीखने का क्रियाप्रसूत अनुबंधन सिद्धांत – बी. एफ. स्किनर
(c) सीखने का क्लासिकल सिद्धांत – पावलॉव
(d) सीखने का प्रबलन सिद्धांत – हॉल
सारे युग्म सही है।

किनका नाम ‘सुजननशास्त्र के पिता’ से जुड़ा हुआ है?
गाल्टन
ग्रंथियों के आधार पर व्यक्तित्व के विभिन्न प्रकारों की चर्चा किसने की है?
कैनन
व्यक्तित्व के विभिन्न प्रकारों की चर्चा अलग अलग मनोवैज्ञानिकों ने विभिन्न मतों के आधार पर किया है। जहां कैनन ने ग्रंथियों के आधार पर विभिन्न प्रकारों की चर्चा की है, वहीं क्रेशमर ने शारीरिक आधार पर व्यक्तित्व के विभिन्न प्रकारों की चर्चा की है।
प्रेरणा-प्रबलन-हास सिद्धान्त के प्रदाता है-
हल
“सृजनात्मकता मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक प्रक्रिया है।” यह कथन है-
क्रो एवं क्रो का
‘अधिगम, आदतें, ज्ञान एवं अभिवृत्तिओं को अर्जित करना है। कथन है-
क्रो एण्ड क्रो
कोई भी बालक सीखना शुरू करता है :
अपने जन्म से ही।
क्षमता के विकास का दूसरा नाम है।
कौशल विकास
विद्रोह की भावना’ की प्रवृत्ति निम्न में से किस अवर्था से संबंधित है ?
पूर्व किशोरावस्था
सीखने की वह अवधि, जब सीखने की प्रक्रिया में कोई उन्नति नहीं होती, कहलाती है-
सीखने का पठार
बुद्धि-लब्धि निकालने का सूत्र है-
बुद्धि-लब्धि (IQ) = मानसिक आयु
/ वास्तविक आयु x 100

सीखने में प्रयास व भूल के सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया?
थॉर्नडाइक
सामान्य संयुक्त कोशिका में गुणसूत्रों के जोड़े होते हैं-
मनुष्य के सामान्य संयुक्त कोशिका में गुणसूत्रों के 23 जोड़े होते हैं अर्थात् मनुष्य के संयुक्त कोशिका में कुल 46 गुणसूत्र होते हैं।
क्रियाप्रसूत अनुबंधन सिद्धांत का प्रतिपादन किया-
स्किनर ने
कोहलर किससे संबंधित हैं ?
अधिगम का सिद्धांत
कोहलर अधिगम के सिद्धांत से संबंधित हैं। उन्होंने गेसाल्ट सिद्धांत (Gestalt Theory) के निर्माण में योगदान दिया है। कोहलर के सीखने का सिद्धांत अंतर्दृष्टि शिक्षण (Insight Leaming) कहलाता है।

गेस्टाल्वादियों ने किस पर विशेष बल दिया-
प्रत्यक्षीकरण
‘गेस्टाल्ट’ शब्द का अर्थ है-
समग्र या पूर्णांकार
बुद्धि के तरल क्रिस्टलीय प्रतिमान के प्रतिपादक कौन थे?
कैटेल
शिक्षण हेतु मानसिक उद्वेलन प्रतिमान का प्रयोग किसके सुधार हेतु किया जाता है?
सृजनात्मकता
गौलमैन किससे संबंधित हैं?
संवेगात्मक बुद्धि
सीखने की विशेषता है-
सीखना परिवर्तन है, सीखना सर्वभौमिक है, सीखना उद्देश्यपूर्ण है
संज्ञानात्मक सम्प्राप्ति का न्यूनतम स्तर है-
ज्ञान
ब्लूम के वर्गीकरण ने सीखने के तीन क्षेत्रों की पहचान की। ये हैं संज्ञानात्मक क्षेत्र, भावनात्मक क्षेत्र तथा मनोप्रेरणा क्षेत्रा संज्ञानात्मक क्षेत्र के अधिगाम स्तर हैं- ज्ञान, अवबोधन, अनुप्रयोग, विश्लेषणात्मक चिंतन, संश्लेषण तथा मूल्यांकन।
एक बालक जो साइकिल चलाना जानता है, मोटरवाइक चलाना सीख रहा है। यह उदाहरण होगा-
ऊर्ध्व अधिगम अंतरण का।
ऊर्ध्व अधिगम अंतरण पहले से अर्जित ज्ञान की सहायता से समान प्रकार की समस्याओं को निम्न स्तर से उच्च स्तर की ओर हल करने की क्षमता है। अतः एक बालक जो साइकिल चलाना जानता है, मोटरबाइक चलाना सीख रहा है, ऊर्ध्व अधिगम अंतरण का उदाहरण है।

कौन-सा अधिगम के पठार का कारण नहीं है?
विद्यालय का असहयोग
“अधिगम, अनुभव और प्रशिक्षण के परिणामस्वरूप व्यवहार में परिवर्तन है।” यह कथन किनके द्वारा दिया गया?
गेट्स व अन्य
“स्टैनफोर्ड -बिने परीक्षण’ मापन करता है-
बुद्धि का
अंतर्मुखी व्यक्तित्व एवं बहिर्मुखी व्यक्तित्व का वर्गीकरण किसने किया है?
युंग
अधिगम का मुख्य चालक कहलाता है-
अभिप्रेरणा
उपयोग व अनुपयोग के निपर अंग है-
अभ्यास के नियम
सीखने के लिए विषय का स्वरूप होना चाहिए-
सरल से कठिन
अधिगम का स्थानान्तरण सर्वाधिक होता है-
समान परिस्थितियों में
अधिगम की सफलता का मुख्य आधार है-
लक्ष्य प्राप्त की उत्कृष्ट इच्छा
बच्चों के सामाजिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक हैं-
सामाजिक परिवेशजन्य तत्व
कौन-सा शारीरिक विकास का एक प्रमुख नियम है ?
द्रुतगामी विकास का नियम
विकास का सिद्धांत है-
निरंतर विकास का सिद्धांत, परस्पर संबंध का सिद्धांत, समान प्रतिमान का सिद्धांत

अनुकूलित प्रत्यावर्तन का सिद्धांत सीखने की प्रक्रिया से संबंधित है। इसका प्रतिपादन इवान पाब्लो ने किया था।
“विकास के परिणामस्वरूप नवीन विशेषताएं और नवीन योग्यताएं प्रकट होती हैं।” यह कथन किसने दिया है?
हरलॉक
मूल प्रवृत्तियों को चौदह प्रकार से किसने वर्गीकृत किया है?
मैक्डूगल
‘प्रशिक्षण एवं अनुभव के द्वारा व्यवहार में होने वाले परिवर्तन को सीखना या अधिगम कहते है। कथन है-
गेट्स
“किसी दूसरी वस्तु की अपेक्षा एक वस्तु पर चेतना का केंद्रीकरण अवधान है।” यह कथन है?
डम्विल का
कौन-सा सीखने के मुख्य नियमों में शामिल है?
एडवर्ड थॉर्नडाइक ने सीखने के तीन मुख्य नियम प्रतिपादित किया है। ये हैं- तत्परता का नियम, अभ्यास का नियम एवं प्रभाव का नियम इस प्रकार बहु-अनुक्रिया का नियम सीखने के मुख्य नियमों में शामिल न होकर सीखने के गौण नियम में शामिल हैं। बहु-अनुक्रिया का नियम, मानसिक स्थिति का नियम, आंशिक क्रिया का नियम, समानता का नियम तथा साहचर्य परिवर्तन
का नियम सीखने का गौण नियम है ।

12 वर्ष से 16 वर्ष के बच्चों के लिए हिंदी में डॉ. एस. जलोटा ने कौन-सा परीक्षण प्रतिपादित किया है?
साधारण मानसिक योग्यता परीक्षण
बुद्धि के द्विकारक सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया?
बुद्धि के द्विकारक सिद्धांत का प्रतिपादन चार्ल्स स्पीयरमैन ने किया था। स्पीयरमैन के अनुसार, मनुष्य की बुद्धि दो कारकों सामान्य कारक तथा निश्चित कारक का संघटक होती है। सामान्य कारक को जी-कारक (G- Factor) तथा कुछ विशिष्ट कारक को एस-कारक (S-Factor) कहा जाता है। उनके अनुसार, व्यक्तियों का प्रदर्शन जी-कारक एवं एस-कारक द्वारा निर्धारित होता है।
अस्वाभाविक उत्तेजक के प्रति स्वाभाविक उत्तेजक के समान होने वाली प्रतिक्रिया को कहते है-
सम्ब प्रतिक्रिया/अनुकूलित प्रतिक्रिया
अनुबंध प्रयोग में केवल अनुबंधित उद्दीपन (घंटी की आवाज) के उपस्थित करने पर होने वाली अनुक्रिया क्या कहलाती है-
अनुबंधित अनुक्रिया
कौन सा रायबर्न के अनुसार शिक्षा के तीन संबंधों में सम्मिलित नहीं है ?
शिक्षक और विषय में संबंध
अधिगम प्रतिफल का तात्पर्य है
बालक के व्यवहार में होने वाला परिवर्तन
कौन-सा किशोरावस्था का लक्षण नहीं है ?
व्यवहार में स्थिरता

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