Warning: mysqli_real_connect(): Headers and client library minor version mismatch. Headers:100508 Library:100236 in /home/u248481792/domains/hpexams.in/public_html/wp-includes/wp-db.php on line 1653
समसामयिकी (13-19 सितम्बर 2020) – HPExams.in
+91 8679200111
hasguru@gmail.com

समसामयिकी (13-19 सितम्बर 2020)

केन्द्र सरकार ने ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) के कॉरपोरेटाइजेशन की प्रक्रिया की निगरानी के लिए एक अधिकार प्राप्त मंत्री समूह (EGoM) का गठन किया है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस ईजीओएम के अध्यक्ष हैं।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा ‘गरिमा’ नामक एक नई योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य राज्य में कोर स्वच्छता कर्मियों की आर्थिक सुरक्षा और सामाजिक प्रतिष्ठा सुनिश्चित करना है।

भारतीय रेटिंग एजेंसी CARE रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी 8 से 8.2% की रेंज में नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है।

एक अन्य ऐतिहासिक सफलता में, 11 सितंबर, 2020 को अमेरिका, इजरायल और बहरीन नेताओं के बीच जारी एक संयुक्त बयान में इजरायल और बहरीन पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने पर सहमत हुए। इसके साथ बहरीन संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के साथ ब्रोकेड सौदे में इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के लिए सहमत हो गया है।

जर्मनी, चीन का एक प्रमुख राजनयिक साझेदार, कानून के शासन को बढ़ावा देने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में लोकतांत्रिक देशों के साथ मजबूत साझेदारी बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। इस कदम से चीन को बड़ा झटका लगेगा।

जापान की नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने 2020 यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को हराकर वीमेन सिंगल का खिताब जीत लिया है।

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम (Dominic Thiem) ने 2020 के यूएस ओपन टूर्नामेंट में अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को हराकर मेन्स सिंगल का खिताब अपने नाम कर लिया है।

लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज रेसर-ग्रेट ब्रिटेन) ने इटली के मुगेलो सर्किट में आयोजित फॉर्मूला वन टस्कन ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीत ली है।

भारत को आर्थिक और सामाजिक परिषद (Economic and Social Council-ECOSOC) के महिलाओं की स्थिति पर काम करने वाले निकाय, यूनाइटेड नेशन कमीशन ऑन स्टेट ऑफ़ वीमेन का सदस्य चुना गया है।

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) को देश की सत्तारूढ़ पार्टी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के नए प्रमुख और जापान के प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया है।

S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने COVID-19 महामारी के प्रभाव के कारण वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी के लिए जारी किए अपने पहले के अनुमान 5% नेगेटिव को बदलकर 9% नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है।

जनता दल (यूनाइटेड) के सांसद हरिवंश नारायण सिंह को पुनः राज्यसभा का उपसभापति चुना गया है।

वैज्ञानिकों ने 14 सितंबर, 2020 को खुलासा किया कि उन्होंने अप्रभावी शुक्र पर अलौकिक जीवन के संभावित संकेतों का पता लगाया है। वैज्ञानिकों ने शुक्र के अम्लीय बादलों में फॉस्फीन नामक एक गैस का पता लगाया है जो यह इंगित करता है कि रोगाणु पृथ्वी के पड़ोसी में मिल सकते हैं।

1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर को वाशिंगटन डीसी स्थित विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक (Executive Director) नियुक्त किया गया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोनोवायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए ‘My Family, My Responsibility’ शीर्षक से एक राज्यव्यापी अभियान शुरू किया है। यह अभियान दो चरणों में चलाया जाएगा। इस अभियान का पहला चरण 10 अक्टूबर तक चलेगा, जबकि दूसरा चरण 12 से 24 अक्टूबर के बीच होगा।

राजस्थान सरकार ने राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India-SIDBI) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी में 9% संकुचन का अनुमान लगाया है। यह अनुमान ADB के पिछले अनुमान -4% से भी खराब है।

एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा टेको कोनिशी को भारत के लिए नया कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने डेनमार्क में 3 से 11 अक्टूबर 2020 के दौरान होने वाले थॉमस कप और उबेर कप को 2021 के लिए स्थगित करने की घोषणा की है।

भारतीय और अमेरिकी रक्षा प्रतिनिधिमंडल द्वारा रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (DTTI) समूह की 10 वीं बैठक वर्चुली मोड में आयोजित की गई।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 16 सितंबर को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2020 के लिए इस दिन का विषय: “Ozone for life: 35 years of ozone layer protection”. यह वियना कन्वेंशन के 35 वर्षों को चिन्हित करने के लिए है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 19 दिसंबर, 2000 को मनाए इस दिन को मनाए जाने की घोषणा की गई क्योंकि यही वह तारीख है जब ओजोन परत के संरक्षण के लिए साल 1987 में बनाए गए मॉ्ट्रिरयल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किया गया था।

लोकसभा ने संसद सदस्य वेतन, भत्ता एवं पेशन संशोधन विधेयक, 2020 को 15 सितंबर 2020 को पारित कर दिया है।

UBS सिक्योरिटीज ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की GDP में -8.6% गिरावट अनुमान लगाया है। (इससे पहले यह -5.8% था)।

अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Cooperation and Development-OECD) ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में -10.2% गिरावट की संभावना जताई है।

विदेश मंत्री श्री एस जयशंकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से IBSA के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्यों से संबंधित राष्ट्रि‍क बॉण्ड (sovereign bond) जारी करने वाला मेक्सिको दुनिया का पहला देश बन गया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बी.एस. येदियुरप्पा ने विभिन्न सहकारी संस्थानों के माध्यम से 39,300 करोड़ रुपये के ऋण को वितरित करने के लिए “Arthika Spandana” कार्यक्रम की शुरूआत की है।

आईसीआईसीआई होम फाइनेंस ने दिल्ली के अनधिकृत क्षेत्र के कुशल मजदूरों जैसे इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, पेंटर, किराना स्टोर मालिकों आदि के लिए नई होम लोन योजना “अपना घर ड्रीमज” की शुरूआत की है।

टाटा ग्रुप ने लार्सन एंड टुब्रो को हराकर 861.90 करोड़ रुपये की बोली के साथ भारत के नए संसद भवन के निर्माण का ठेका जीता है।

जाने-माने शेफ विकास खन्ना को प्रतिष्ठित एशिया गेम चेंजर अवार्ड 2020 से सम्मानित करने के लिए चुना गया है।

विश्व बैंक के वार्षिक मानव पूंजी सूचकांक के नवीनतम संस्करण में भारत को 116 वें स्थान पर रखा गया है। सूचकांक देशों में मानव पूंजी के प्रमुख घटकों को मापता है।

इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट ने सिंगापुर यूनिवर्सिटी फॉर टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन (SUTD) के साथ मिलकर स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 जारी किया है।
स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 में कुल 109 शहरों का सर्वेक्षण किया गया है। यह सूचकांक आर्थिक और तकनीकी डेटा और वहां नागरिकों की धारणा कि उनके शहर कितने “स्मार्ट” हैं के आधार पर शहरों को रैंक प्रदान करता है। सूचकांक में सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है, उसके बाद हेलसिंकी और ज्यूरिख शीर्ष तीन स्मार्ट शहरों के रूप में शामिल हैं। स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 में, हैदराबाद भारतीय शहरों में शीर्ष स्थान पर रहा, जिसे 85 वें स्थान पर रखा गया है। स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 में भारतीय शहरों की रैंकिंग में महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है।

गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है। यह योजना राज्य में महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी।

मार्गरेट एटवुड (Margaret Atwood) ने 2020 डेटन लिटरेरी पीस प्राइज लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा पर ब्रिक्स देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की 10 वीं बैठक वर्चुली आयोजित की गई। एनएसए की 10 वीं बैठक ब्रिक्स के वर्तमान अध्यक्ष रूस द्वारा आयोजित की गई ।

भारतीय युवा उदित सिंघल को सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals) के 2020 क्लास ऑफ 17 यंग लीडर्स के लिए चुना किया गया है।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने “किसान विरोधी अध्यादेशों और कानून” के विरोध में 17 सितंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता सुखबीर सिंह बादल द्वारा लोकसभा में दो किसान संबंधी बिलों का विरोध करने के बाद इस्तीफा दे दिया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 18 सितंबर, 2020 को इस्तीफा स्वीकार कर लिया।

Leave a Reply