+91 8679200111
hasguru@gmail.com

हिमाचल प्रदेश जनवरी 2020 समसामयिकी

  • डॉ. श्रीकांत बाल्दी रियल एस्टेट विनियामक प्राधिकरण (रेरा) के पहले अध्यक्ष बने, जबकि सेवानिवृत्त मुख्य वास्तुकार आर के वर्मा और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी बी सी बडालिया इसके सदस्य होंगे।
  • हिमाचल सरकार ने 1986 बैच के आईएएस अधिकारी अनिल कुमार खाची को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है।
  • सम्पूर्ण खाद्यान्न उत्पादन के लिए हिमाचल को मिला पुरस्कार-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुर में कुल खाद्यान्न उत्पादन श्रेणी -2 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए केंद्र सरकार के कृषि कर्मण्य पुरस्कार 2016-17 के तहत हिमाचल प्रदेश को प्रशंसा पुरस्कार प्रदान किया।
  • हिमाचल प्रदेश का पहला स्काई वॉक शिमला में बनाया जाएगा। पर्यटन स्थल कुफरी के रास्ते में, पर्यटक हसन घाटी में विदेशी देशों की तर्ज पर आकाश में चलने में सक्षम होंगे। इसे एशियन डेवलपमेंट बैंक के फंड से बनाया जाएगा। हिमाचल की सबसे घना जंगल हसन घाटी में है।
  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य ने दिसंबर 2019 तक सकल राजस्व संग्रह में 17.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। दिसंबर 2019 तक कुल राजस्व 3,653.68 करोड़ रुपये था, जबकि दिसंबर 2018 तक यह 3,115.17 करोड़ रुपये था।
  • CM Jai ram ने HP के लिए हिमाचल MyGov पोर्टल और CM ऐप लॉन्च किया। 6 जनवरी, 2020 को, हिमाचल प्रदेश (यूपी) के मुख्यमंत्री (सीएम) जय राम ठाकुर ने सरकारी तंत्र में जनता की भागीदारी को मजबूत करने के लिए हिमाचल MyGov पोर्टल – https://himachal.my.gov.in/en लॉन्च किया है। उन्होंने शिमला, हिमाचल प्रदेश में इस अवसर के दौरान सीएम ऐप भी लॉन्च किया। यह ऐप प्रदान करने वाला हिमाचल भारत का 11 वाँ राज्य है। मुख्य बिंदु: 1.हिमाचल MyGov पोर्टल: यह भारत के विकास के लिए प्रौद्योगिकी की सहायता से सरकार और नागरिकों के बीच साझेदारी की एक नई अभिनव पहल है। पोर्टल हिमाचल के लोगों को उनके विचार, सुझाव, प्रतिक्रिया और शिकायतों को सरकार तक ले जाने में मदद करेगा। सरकार रचनात्मक आलोचनाओं पर विचार करेगी और राज्य और देश की बेहतरी के लिए सभी सुझावों का समन्वय करेगी। 2.सीएम ऐप: इस ऐप के साथ, हिमाचल के नागरिक शासन की विभिन्न नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में प्रत्यक्ष और त्वरित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। ऐप के माध्यम से, राज्य के लोग सीधे मुख्यमंत्री को शिकायतें लिख सकेंगे। यह विभिन्न योजनाओं के सामंजस्य बनाने में मददगार साबित होगा।
  • सीएम ने 47 वीं जनजातीय सलाहकार परिषद की बैठक की अध्यक्षता की- हिमाचल के सीएम ने 47 वीं जनजातीय सलाहकार परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। राज्य सरकार आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। चालू वित्त वर्ष में जनजातीय उप योजना के तहत रु 904 करोड़ की योजना और रु 831 करोड़ गैर योजना के तहत आवंटित किए गए हैं।
  • हिमाचल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल तत्तापानी में मकर सक्रांति के पावन अवसर पर एक ही बर्तन में 1995 किलोग्राम खिचड़ी पकाने का विश्व रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज हुआ है। सवा सात फीट चौड़े, चार फीट ऊंचे बर्तन में 25 शेफ की मदद से पांच घंटे में इस खिचड़ी को तैयार किया गया।
  • हिमाचल प्रदेश के क्रिकेटर हरलीन देओल को महिला ट्वेंटी 20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में चुना गया है।
  • AAI ने हिमाचल प्रदेश के नागचला में एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, हिमाचल प्रदेश सरकार ने मंडी के पास नागचला में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के लिए अपनी रुचि व्यक्त की थी। प्रारंभ में, हवाईअड्डा ATR 72 तक विमान के संचालन के लिए उपयुक्त होगा। यूनिडायरेक्शनल रनवे के साथ ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के विकास को एक संयुक्त उद्यम कंपनी (“JVC”) के माध्यम से लागू किया जाएगा, जिसमें AAI 51% इक्विटी और शेष 49% हिस्सा रखेगा। इक्विटी को GoHP या उसकी नामित एजेंसी द्वारा धारण किया जाएगा।
  • हिमाचल के जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में रेल के पुर्जे, रबड़ उत्पाद और कांगड़ा के इंदौरा में पिस्तौल, राइफल और ग्रेनेड लांचर बनेंगे।
  • ‘नशा निवारण बोर्ड ‘को मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए गठित: सरकार- हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में’ हिमाचल प्रदेश नशा निवारन बोर्ड ‘का गठन किया है। प्रवक्ता ने कहा कि बोर्ड में मुख्य सचिव, प्रशासनिक सचिव गृह, आबकारी एवं कराधान, राजस्व, वन, सामाजिक न्याय और अधिकारिता, कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा और पुलिस महानिदेशक आधिकारिक सदस्य होंगे, जबकि राज्य आयुक्त और आबकारी सदस्य सचिव होंगे।
  • 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश ने 50 वां पूर्ण राज्यत्व दिवस मनाया।
  • राज्य स्तरीय स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग चैंपियनशिप 25 जनवरी से मनाली के सोलंग ढलानों पर होगी।
  • दिल्ली के गणतंत्र दिवस परेड में हिमाचल के कुल्लू दशहरा की झांकी देखी गई।
  • हिमाचल प्रदेश को उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए सम्मानित किया गया हिमाचल प्रदेश ऑनलाइन पोर्टल के लिए- हिमाचल प्रदेश को मुख्यमंत्री कार्यालय की ऑनलाइन प्रगति के लिए कंप्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा उत्कृष्टता सीएसआई एसआईजी ई-गवर्नेंस पुरस्कार -2019 से सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply