शिक्षा का अधिकार (RTE) अधिनियम, 2009 में सभी राज्यों के लिए निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का प्रावधान किया है जो कि इस आयु वर्ग में है। 8-14 वर्ष
चिंतन और विश्लेषण करना अधिगम के_ क्षेत्र से संबंधित है। संज्ञानात्मक
राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान,__ शिक्षा में सुधार लाने के लिए बनाया गया है। उच्चतर
मान लीजिए कि एक विद्यार्थी अध्यापक द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहा है। अध्यापक का उस समय क्या व्यवहार होना चाहिए? उत्तर दे रहे विद्यार्थी की आखों के साथ संपर्क
अभिप्रेरणा के सिद्धान्तों के अनुसार, एक शिक्षक_सतत् और व्यापक मूल्यांकन के लिए तार्किक आधार है। विद्यार्थीयों से वास्तविक अपेक्षाएं रखने
सतत् और व्यापक मूल्यांकन के लिए तार्किक आधार है। मानव व्यक्तित्व की समग्र प्रकृति को बढ़ावा देना
निम्न उपलब्धिकर्ता छात्र को मनोवैज्ञानिक रूप से क्या नुकसान कर सकता है? अलग-अलग छात्र के अंकों की कक्षा में चर्चा
निचली कक्षाओं में शिक्षण की खेल पद्धति मूल रूप से आधारित है। विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धान्तों पर
उत्तर बाल्यावस्था में बालक भौतिक वस्तुओं के किस आवश्यक तत्व में परिवर्तन समझने लगते हैं। द्रव्यमान, संख्या और क्षेत्र
अभिभावक शिक्षक संघ (पी.टी.ए.) का किसी विद्यालय में होने का मुख्य कारण क्या है ? विद्यालय की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए अभिभावकों को भागीदार बनाना
एक बच्चा अतीत की समान परिस्थिति में की गई अनुक्रियाओं के आधार पर नई स्थिति के प्रति अनुक्रिया करता है। यह किससे संबंधित है? सीखने का प्रभाव नियम
कौन सी पूर्व बाल्यावस्था की विशेषता नहीं है? खेलने की अवस्था
कौन सा व्यवहार भावनात्मक बाधा को प्रदर्शित नहीं करता है? स्वालीनता
शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में निर्दिष्ट किया गया है कि कक्षा 1 से कक्षा 5 तक यदि प्रवेश दिए गए विद्यार्थियों की संख्या दो सौ से अधिक है, तो विद्यार्थी अध्यापक आवश्यक अनुपात होगा। चालीस
__विकास का सिद्धांत है। सभी की विकास दर समान नहीं होती
बाल्यावस्था में बालक में कौन सा सामाजिक व्यवहार नहीं देखा जाता ? विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण
‘किशोरावस्था बहुत दबाव तथा तनाव, तूफान तथा विरोध का काल है इसे कहा गया है। स्टेनले हॉल द्वारा
बुद्धि की संरचना दि-तत्व (दो कारक) सामान्य योग्यता (G) और विशिष्ट योग्यता (S) का प्रतिपादन कौन सा बुद्धि का सिद्धांत करता है ? स्पियरमैन का द्विकारक सिद्धांत
व्यवहार का महसूस करना पक्ष सीखने के_ क्षेत्र में आता है। भावात्मक
कोहलबर्ग की नैतिक वृद्धि की छ; अवस्थाओं में से चतुर्थ अवस्था है। कानून एवं व्यवस्था अभिविन्यास
मास्लो द्वारा प्रतिपादित ‘आवश्यकताओं की पदानुक्रमित प्रकृति में से स्कूल के विद्यार्थियों को स्कूलों में दोपहर का भोजन’ प्रदान करके, कौन सी जरुरत पूरी की जा रही है ? मूलभूत या शारीरिक जरूरत
कक्षा में नए शब्दों का उच्चारण सिखाने का प्रभावी तरीका है मौखिक अभ्यास करवाना
गिलफोर्ड के अनुसार बुद्धि की संरचना’ के तीन आयाम है। संक्रियाए, विषयवस्तु, उत्पादन
विद्यालय आधारित आकलन मुख्य रूप से__सिद्धांत पर आधारित है। अध्यापक अपने विद्यार्थीयों की क्षमताओं को बाह्य परीक्षकों की अपेक्षा बेहतर जानते हैं
समाहार मूल्यांकन के लिए उचित प्रकार के प्रश्न है। बहुविकल्प प्रश्न, लघु उत्तर प्रश्न, दीर्घ उत्तर प्रश्न
संवेगात्मक विरेचन का अर्थ है। संवेगात्मक दमन से बाहर निकलना
कौन सा कारक, विकास के वातावरणीय कारकों में सम्मिलित नहीं है? शारीरिक गठन
पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के चरणों के अनुसार इन्द्रीय गामक (संवेदी-प्रेरक) अवस्था किसके साथ संबंधित है। अनुकरण, स्मृति और मानसिक निरुपण
शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में ‘ईनाम देना’ या ‘सजा देना’ का सिद्धांत अधिगम के प्रभाव का नियम पर आधारित है, जो कि__द्वारा प्रतिपादित किया गया है। थार्नडाइक
‘तार्किक गणितीय बुद्धि_से संबधित है। बहु-बुद्धि सिद्धांत
लिखना, चढ़ना. फुदकना, दौडना में से कौन सा सूक्ष्म गतिक कौशल का उदाहरण- लिखना
शारीरिक रूप से अक्ष्म बच्चों को सामान्यत—-होता है? डिस्लेक्सिया
चिन्तन के सूचना प्रक्रमण सिद्धान्त में प्रतिकिया कियान्वयन, प्रतिकिया चयन, पूर्व-प्रक्रमण, श्रेणीकरण चरण आते हैं, इन चरणों का सही क्रम है पूर्व-प्रक्रमण
किण्डर गार्ट आन्दोलन के जनक थे? हरबर्ट
‘सीखने के अन्तःदृष्टि सिद्धान्त’ को किसने बढ़ावा दिया है ? गेस्टाल्ट सिद्धान्तवादी
बच्चों के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान की गई। पियाजे द्वारा
किस अवस्था में बच्चे अपने समवयस्क समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते हैं ? किशोरावस्था
भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई है। स्वनिम
बुद्धि लब्धांक सामान्यतः__ रूप से शैक्षणिक निष्पादन से सम्बन्धित होते हैं। उच्च
यदि एक बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा उसकी वास्तविक आयु 4 वर्ष है, तो उसका बुद्धि लब्धि परीक्षण क्या होगा? 125
बहुबुद्धि सिद्धान्त निम्नलिखित निहितार्थ देता है, सिवाय क) संवेगात्मक बुद्धि, बुद्धि लब्धि से सम्बन्धित नहीं है ख) बुद्धि प्रक्रमण संक्रियाओं का एक विशिष्ट समच्चय है, जिसका उपयोग है, जिसका उपयोग एक एक व्यक्ति द्वारा समस्या के समाधान के लिए किया जाता है ग) विषयों को विभिन्न तरीकों से प्रस्तुत किया जा सकता है घ) विविध तरीकों से सीखने का आकलन प्रस्तुत किया जा सकता है। बुद्धि प्रक्रमण संक्रियाओं का एक विशिष्ट समुच्चय जिसका उपयोग एक एक व्यक्ति द्वारा समस्या के समाधान के लिए किया जाता है
जीन पियाजे द्वारा सुझाए गए संज्ञानात्मक विकास के चरण की ज्ञानवाही गत्यात्मक (संवेदी पेशीय) गतिविधियों का चरण है। जन्म से लेकर दो वर्ष तक का
कोहलबर्ग के अनुसार ‘सही और गलत के बारे में बच्चे चिंतन करते हैं।संदर्भ के अनुसार
‘शिक्षण के अन्तःक्रिया सोपान’ में अध्यापक अपनी अनुदेशन योजना के अनुसार_पढ़ाता है।लचीलेपन से, विद्यार्थियों की जरूरत के अनुसार
अधिगम के तीन क्षेत्र हैं। संज्ञानात्मक,मावात्मक, मनश्चालक
शिक्षण की प्रगतिशील विधियां हैं। विद्यार्थी-केन्द्रित
मनजीत को पढ़ाना अच्छा लगता है, इसलिए वह प्रत्येक रविवार को पड़ोस के बच्चों को पढ़ाता है। वह अभिप्रेरित है। आन्तरिक रूप से
राज्य स्तर की गायन प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थियों को तैयार करते समय एक विद्यालय लड़कियों को वरीयता देता है। यह दर्शाता है। लैंगिक पूर्वाग्रह
जब एक अध्यापक/अध्यापिका अपने विद्यार्थियों को एक विषय क्षेत्र से प्राप्त ज्ञान का दूसरे विषय क्षेत्रों के ज्ञान के साथ जोड़ने में सहायता करता/करती है तो वह__को बढ़ावा दे रहा/रही है। ज्ञान के सह-सम्बन्ध एवं स्थानान्तरण
संस्कृति एवं भाषा, शैक्षणिक वातावरण, पौष्टिकता की गुणवत्ता, शारीरिक गठन में से__के अतिरिक्त सभी वातावरणीय कारक विकास को आकार देते हैं। शारीरिक गठन
“व्यक्ति का निर्माण न केवल वंशानुक्रम और न केवल वातावरण से होता है। यह वक्तव्य विकास में_ महत्व दर्शाता है। वंशानुक्रम और वातावरण दोनों
पूजा और अनु दो बहनें हैं। पूजा हर पाठ को जल्दी सीख लेती है, जबकि अनु सीखने में ज्यादा समय लेती है। यह विकास के सिद्धान्त को दर्शाता है। वैयक्तिक भिन्नता
अन्तदृष्टि द्वारा सीखने का सिद्धान्त प्रतिपादित किया गया है। गेस्टाल्ट’ सिद्धान्तकार द्वारा
‘तार्किक योग्यता (R) का संबंधबुद्धि के सिद्धान्त के साथ है। थर्सटन के समूह कारक
एक शिक्षक के रूप में आप कभी भी प्रश्नों के उतर नहीं देते है। इसके विपरीत, आप अपने विद्यार्थियों को उत्तर देने के लिए समूह चर्चाएं और सहयोगात्मक अधिगम अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आपका उपागम के सिद्धान्त पर आधारित है। सक्रिय भागीदारिता
एक सृजनात्मक विद्यार्थी वह है जो- अपसारी (बहुविध) चिन्तन व समस्या समाधान करने में सक्षम है
रवि अपने सहपाठियों को पंसद नहीं करता है और उनके साथ अन्तःक्रिया (बातचीत) भी नहीं करता है। वह हमेशा कक्षा में अकेला रहता है। उसे_क्षेत्र में प्रशिक्षण की आवश्कता है। भावात्मक
N.C.T.E. का पूर्ण रूप है। नेशनल काउन्सिल ऑफ टीचर एजुकेशन
अगर एक विद्यार्थी ’31 को ’13’, ‘6’ को ”, ‘b’ और ‘d’ और ‘n’ को ‘u’ लिखता है, तो वह_से पीड़ित है। डिस्माफिया
श्रवण ह्रास से ग्रसित बच्चा कक्षा में सबसे मुख्य कुण्ठा का सामना करता है। दूसरों के साथ अन्तःक्रिया (सम्प्रेषण) करने की अक्षमता