+91 8679200111
hasguru@gmail.com

हिमाचल प्रदेश समसामयिकी अप्रैल 2020

  • एचपी कैबिनेट ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना के लिए फर्म को 30 बीघा जमीन को पट्टे पर देने का फैसला किया- हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को एक निजी कंपनी को 30 बीघा जमीन को पट्टे पर देने का फैसला किया, ताकि इसे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट (एसडब्ल्यूएमपी) स्थापित करने में सक्षम बनाया जा सके। राज्य मंत्रिमंडल ने 25 साल के लिए प्रति वर्ष 1 रुपये प्रति वर्ग मीटर के टोकन मनी के लिए सोलन जिले के बद्दी क्षेत्र के मौजा केंदुवाल में उद्योग विभाग की भूमि को पट्टे पर देने की अनुमति दी।
  • औद्योगीकरण को बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए, मंत्रिमंडल ने आज उद्यमियों को सुविधा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहन और रियायत जैसे स्टाम्प शुल्क में कमी और पंजीकरण शुल्क प्रदान करने का निर्णय लिया। एचपी औद्योगिक निवेश नीति, 2019 के तहत कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के पास विनिर्माण उद्यमों के मामले में संयंत्र और मशीनरी में 10 करोड़ रुपये तक का निवेश या उपकरण में 5 करोड़ रुपये तक का निवेश है। सेवा उद्यमों की निर्दिष्ट श्रेणी के मामले में, श्रेणी ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ क्षेत्रों में लागू शुल्क की रियायती दर, 50 प्रतिशत, 30 प्रतिशत और लागू दरों की 10 प्रतिशत की रियायती दर होगी, क्रमशः, विलेख विलेख या लीज डीड के साधन पर। यह भी तय किया गया है कि 200 करोड़ रुपये से अधिक की पूंजी निवेश के साथ एक औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित किए गए लंगर उद्यम और नियमित आधार पर 200 से अधिक बोनफाइड हिमाचलियों को नियोजित करना दर पर स्टाम्प ड्यूटी और पंजीकरण शुल्क पर रियायत के लिए पात्र होगा। कन्वेक्शन डीड या लीज डीड के इंस्ट्रूमेंट पर क्रमशः ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ क्षेत्रों में लागू दरों का 50 प्रतिशत, 30 प्रतिशत और 20 प्रतिशत होगी। मंत्रिमंडल ने Re 1 के एकीकृत धन पर एक एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना स्थापित करने के लिए M / s JBR पर्यावरण टेक्नोलॉजीज (बद्दी) प्राइवेट लिमिटेड को मौजा केंदुवाल, बद्दी, सोलन में उद्योग विभाग की 30-बीघा भूमि के पट्टे को 25 वर्ष की अवधि के लिए प्रति वर्ष प्रति वर्ग मीटर पर दी।
  • कोरोना वायरस से बचाव के लिए बंद किए गए स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के अध्ययन को जारी रखने के लिए, कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक की ई-सामग्री को स्वयंवर सिद्धम पोर्टल पर अपलोड किया गया है।
  • फर्जी समाचारों की जाँच के लिए वेब पोर्टल- मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज Covid19 से संबंधित नकली और असत्यापित समाचारों के बारे में जानकारी अपलोड करने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया, ताकि ऐसी ख़बरों की जाँच करने के लिए उचित कार्यवाही की जा सके। वेब पोर्टल http://fakenews.hp.gov.in पर देखा जा सकता है।
  • हिमाचल प्रदेश ने 15 अप्रैल को 72 वां हिमाचल दिवस मनाया।
  • हिमाचल प्रदेश eSanjeevaniOPD का उपयोग करना शुरू करता है- 21 अप्रैल, 2020 को हिमाचल प्रदेश सरकार ने eSanjeevaniOPD शुरू किया है, जिसके माध्यम से 9 से विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टरों के लिए पूरे राज्य में अपने निवास पर लोगों को मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श और सामान्य स्वास्थ्य सलाह प्रदान की जाएगी: सभी कार्य दिवसों पर 30 बजे से शाम 4 बजे तक। इसे ‘esanicevanicpd.in’ पर लॉग इन करके पहुँचा जा सकता है और जल्द ही यह सुविधा राज्य में मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगी।
  • राज्य सरकार ने रुपये को जमा करने के लिए प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना भारत सरकार को सफलतापूर्वक लागू किया- किसान सम्मान निधि योजना के तहत 868915 किसानों के बैंक खातों में 2000। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां कहा कि कोरोना महामारी और लक्षित समूहों के मद्देनजर राज्य में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने COVID -19 का मुकाबला करने में लगे स्वास्थ्य कर्मियों को 50 लाखरुपये का बीमा कवर दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने COVID-19 से लड़ने में सीधे तौर पर लगे अन्य विभागों के सभी अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को 50 लाख देगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार 2000 रुपये की राशि खर्च करके किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहचान किए गए 868915 किसानों के बैंक खातों में जमा करके 173 करोड़ रु खर्च करेगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत महिला खाताधारकों के खातों में अगले तीन महीनों के लिए हर महीने पूर्व के रूप में 500 का क्रेडिट दिया जा रहा था। उन्होंने कहा कि इसके तहत अब तक 590306 लाभार्थियों को 29.5 करोड़ रुपये प्रदान करके लाभान्वित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को तीन महीने तक हर महीने एक गैस सिलेंडर मुफ्त दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 135840 लाभार्थियों में से, 130116 लाभार्थियों के पक्ष में स्थानांतरण शुरू किया गया था, इन 36557 बुकिंग में से 34344 लाभ प्राप्त हुए और 34654 रिफिल किए गए। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने भी मार्च और अप्रैल में एच.पी. भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को उनके वेतन नुकसान के लिए 2000 रुपये देगी। उन्होंने कहा कि अब तक, इसके तहत 75601 श्रमिकों को 15.12 करोड़ रुपये खर्च करके लाभान्वित किया गया था। उन्होंने कहा कि कई मनरेगा मजदूरों को एचपी बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 569058 लाभार्थियों को बढ़ी हुई सामाजिक सुरक्षा पेंशन भी प्रदान की है, जिस पर रु 217.85 करोड़ खर्च किए गए थे। जय राम ठाकुर ने कहा कि एनएफएसए के तहत अप्रैल से जून, 2020 तक लाभार्थियों को प्रति माह प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम चावल और प्रति माह एक किलो दाल मुफ्त दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मनरेगा के लिए स्वीकार्य मजदूरी में 1अप्रैल, 2020 से प्रति दिन 20 रुपये में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए कोलेट्रल सिक्योरिटी शुल्क ऋण सीमा को वर्तमान 10 लाख से 20 लाख रुपये से बढ़ाने का भी निर्णय लिया है।
  • विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवर्तन परियोजना (HPSRTP) के लिए 585 करोड़ रुपये मंजूर किए। हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवर्तन परियोजना (HPSRTP) हिमाचल प्रदेश (HP) में सार्वजनिक निर्माण विभाग (PWD) के प्रमुख सड़कों के आधुनिकीकरण और आधुनिकीकरण के लिए विश्व बैंक (WB) से 82 मिलियन डॉलर (585 करोड़ रुपये) का वित्तपोषण प्राप्त करेगी। )।

Leave a Reply