एचआरटीसी में कंप्यूटरीकरण की शुरुआत 1994 में प्रधान कार्यालय में पांच टर्मिनलों के साथ एक सर्वर (486 ईआईएसए मशीन) स्थापित करके की गई थी। वर्तमान में एचआरटीसी में कम्प्यूटरीकरण विभिन्न स्तरों पर फैल चुका है।
कॉर्पोरेट स्तर पर निम्नलिखित गतिविधियों को कम्प्यूटरीकृत किया गया है:-
मासिक समीक्षा डेटा और उसका विश्लेषण
मार्गवार जानकारी
वाहनवार सूचना
जीपीएफ/सीपीएफ कम्प्यूटरीकरण
जारी करने को डिपो तक सीमित करें
पेरोल
दैनिक निगरानी प्रणाली
डिपो स्तर पर निम्नलिखित गतिविधियों को कम्प्यूटरीकृत किया गया है:-
मार्गवार जानकारी
वाहन रखरखाव
भंडार सूची
पेरोल
रियायती पास जारी करना
अग्रिम आरक्षण
ई-टेंडरिंग- पारदर्शिता, प्रतिस्पर्धात्मक माहौल लाने के उद्देश्य से जुलाई, 2007 से निगम में ई-टेंडरिंग प्रणाली अपनाई गई। हम राज्य का पहला संगठन हैं जिसने इस प्रणाली को अपनाया है। प्रतिस्पर्धा बढ़ने के कारण कुछ वस्तुओं की कीमत कम हो गई है।
इंटरनेट ऑन लाइन बुकिंग- निगम ने जून, 2007 से एसी बसों के लिए ऑनलाइन इंटरनेट बुकिंग प्रणाली को अपनाया है। हम देश में दूसरा परिवहन उपक्रम हैं जो देश में यात्रियों को इस प्रकार की सुविधा प्रदान कर रहा है।
इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीनों का परिचय-निगम ने 3700 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक बस टिकटिंग मशीनें तैनात की हैं। ईटीएम के आने के बाद मूल्यवर्ग के टिकटों के मूल्यांकन का काम समाप्त हो गया है। मशीनों को सीधे कंप्यूटर से जोड़कर कैश की गणना कंप्यूटर पर की जा रही है।
ई-टिकट
टिकट निम्नलिखित प्रक्रिया के अनुसार ऑनलाइन भी आरक्षित किए जा सकते हैं:
- आप एक पंजीकृत उपयोगकर्ता/अतिथि उपयोगकर्ता के रूप में इस एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने टिकट बुक कर सकते हैं।
- अतिथि उपयोगकर्ता के रूप में आप ऑनलाइन बुकिंग पेज से टिकट बुक कर सकते हैं।
- यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं और पंजीकरण करना चाहते हैं, तो कृपया “नया उपयोगकर्ता रजिस्टर” लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें। लिंक होम/लॉगिन पेज पर दिया गया है।
- यदि आप एक मौजूदा ग्राहक हैं तो उपयोगकर्ता नाम प्रदान करें और पासवर्ड भूल गए पर क्लिक करें, तो पासवर्ड लिंक आपके पहले से पंजीकृत ई-मेल पर प्राप्त हो जाएगा। यदि आप पहले से ही एकाधिक लॉगिन के साथ पंजीकृत हैं तो आप उनमें से एक को चुन सकते हैं और उसी आईडी पर पासवर्ड लिंक प्राप्त कर सकते हैं।
- एक बार आपका पंजीकरण सक्रिय हो जाने पर आप एप्लिकेशन में लॉगिन करने के लिए अपने “उपयोगकर्ता नाम” और “पासवर्ड” का उपयोग कर सकते हैं। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें और एप्लिकेशन में प्रवेश करने के लिए लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
- सफल लॉगिन ऑनलाइन बुकिंग पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएगा। इस सेवा का उपयोग करने के लिए अपनी क्वेरी के अनुसार वहां दिए गए निर्देशों का पालन करें।
- ई-टिकट रूट के प्रारंभिक स्टेशन से बस के प्रस्थान समय से 4 घंटे पहले तक ऑनलाइन बुक किया जा सकता है।
- उपयोगकर्ता द्वारा ई-टिकट बुकिंग के लिए सेवा शुल्क के रूप में किराए के अतिरिक्त कुल ई-टिकट मूल्य का 1.50% शुल्क लिया जाएगा। उदाहरण के लिए यदि किराया रु. 200/-, रु. सेवा शुल्क के रूप में 3/- अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।
- ई-टिकट को उपयोगकर्ता बस के प्रस्थान समय (रूट के प्रारंभिक स्टेशन से) से 4 घंटे पहले तक ऑनलाइन ही रद्द कर सकता है । रूट के प्रारंभिक स्टेशन से बस के प्रस्थान समय से 4 घंटे पहले, ई-टिकट किसी भी माध्यम यानी ऑनलाइन या एचआरटीसी काउंटर से रद्द नहीं किया जा सकता है। रूट के प्रारंभिक स्टेशन से बस के प्रस्थान के बाद, ई-टिकट रद्द करने की अनुमति नहीं है।
- टिकट रद्द करने के लिए किसी भी ईमेल अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
- Q. ऑनलाइन (ई-टिकट) बुक करने के लिए पंजीकरण आवश्यक है?नहीं, पंजीकरण अनिवार्य नहीं है. आप अतिथि उपयोगकर्ता के रूप में (पंजीकरण के बिना) टिकट बुक कर सकते हैं और पंजीकृत उपयोगकर्ता के रूप में भी टिकट बुक कर सकते हैं।
- प्र. क्या ऑनलाइन बुकिंग (ई-बुकिंग) पर मुझे अधिक खर्च आता है?हाँ। ई-टिकट के लिए हम 1.5 प्रतिशत सेवा शुल्क लेते हैं, जो रद्द होने की स्थिति में वापस नहीं किया जाता है।
- प्र. राशि डेबिट हो गई लेकिन टिकट बुक नहीं हुआ (बुकिंग इतिहास में दिखाई नहीं दे रहा), मुझे क्या करना चाहिए?यदि आपकी राशि डेबिट हो गई है, लेकिन टिकट आपके बुकिंग इतिहास में दिखाई नहीं देता है तो कृपया हमें ओबी जैसे विवरण के साथ hrtchq@gmail.com पर मेल करें। संदर्भ संख्या, ईमेल पता, मोबाइल नंबर। आदि टिकट बुकिंग के समय उपयोग किया जाता है, लेनदेन की तारीख, कार्ड धारक का नाम और डेबिट की गई राशि। डेबिट की गई राशि आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड या उपयोग किए गए खाते/वॉलेट में वापस कर दी जाएगी। इस प्रक्रिया में 7 से 14 कार्य दिवस लगेंगे.
- प्र. क्या एचआरटीसी बुकिंग काउंटरों पर बुकिंग करने पर मुझे अधिक लागत आती है?नहीं! एचआरटीसी बुकिंग काउंटरों पर कोई सेवा शुल्क/आरक्षण शुल्क नहीं है।
- Q. ई-टिकट का उपयोग करके यात्रा करते समय आईडी प्रूफ रखना अनिवार्य है?हां, ई-टिकट का उपयोग करके यात्रा करते समय आपको आईडी प्रूफ रखना होगा अन्यथा आपको नया टिकट खरीदने के लिए कहा जा सकता है।
- Q. क्या ई-टिकट का प्रिंटआउट ले जाना अनिवार्य है?नहीं, टिकट का प्रिंट आउट ले जाना अनिवार्य नहीं है। हालाँकि, आपको अपना बुकिंग टिकट नंबर पता होना चाहिए/आप यात्रा के समय मोबाइल/एसएमएस पर टिकट दिखा सकते हैं।
- प्र. बाल किराया के लिए मानदंड?5 वर्ष (<5 वर्ष) से कम उम्र के बच्चों को बिना कोई सीट उपलब्ध कराए मुफ्त यात्रा करने की अनुमति है।5 वर्ष या उससे अधिक (>=5 वर्ष) और 12 वर्ष से कम (<12 वर्ष) के बच्चों से आधा किराया लिया जाएगा।
- प्र. ई-टिकट (ऑनलाइन बुकिंग) बुक करने के लिए भुगतान का कौन सा तरीका उपलब्ध है?हमारे पास कई भुगतान गेटवे हैं। आप भुगतान करने के लिए इनमें से किसी भी भुगतान गेटवे का उपयोग कर सकते हैं:-
- किसी भी बैंक का वीज़ा/मास्टर/मेस्ट्रो/रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड।
- विभिन्न बैंकों की नेट बैंकिंग।
- PayTm वॉलेट का उपयोग करना।
- प्र. क्या कोई अन्य व्यक्ति यात्रा करने के लिए मेरे ई-टिकट का उपयोग कर सकता है?नहीं, टिकट अहस्तांतरणीय है. टिकटों का उपयोग यात्रा के लिए उस व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है जिसका नाम ई-टिकट में दर्शाया गया है।
HRTC Websites– https://hrtchp.com
https://online.hrtchp.com/oprs-web/guest/home.do?h=1